Apple (सेव) सबसे लोकप्रिय फलो में से एक है। इसमें बहोत सरे अच्छे गुण होते है। वे अच्छे स्वस्थ के लिए माना जाता है। अगर आप सेव का सेवन रोज करेंगे तो आपके स्वस्थ अच्छा रहेगा और इससे आपको वजन भी घटा सकते है। एक सेव आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकता है। तो चलिए जानते है सेव के १० प्रभाबशाली स्वस्थ लाभ।

1. सफ़ेद और स्वस्थ दांत: सेब को दांतो से काटने और चबाने से आपके मुंह में लार का उत्पादन उत्तेजित होता है जो बैक्टीरिया के स्तर को कम करके दांतों की सड़न को कम करता है।

apples and teeth

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है: सेब में पाए जाने वाला घुलनशील फाइबर आंत में फैट के साथ बांधता है, जो निचले कोलेस्ट्रॉल के स्तर और आपको स्वस्थ बनाता है।

red apples

3. अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है: लाल सेब में एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे क्वेरसेटिन कहा जाता है। हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि क्वेरसेटिन आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और मजबूत करने में मदद कर सकता है, खासकर जब आप तनावग्रस्त हों।

red apple

4. हड्डियों की रक्षा करता है: सेब की त्वचा में पाया जाने वाला एक निश्चित फेवनॉइड फ़्लोरॉज़िन, रजोनिवृत्ति से जुड़ी हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह सूजन और मुक्त कणों के उत्पादन से लड़ता है जो हड्डी के अध: पतन की ओर जाता है।

Xray of Bone

5. सेब वजन घटाने के लिए अच्छा होता है: सेब में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। सेब कई तरीकों से वजन घटाने में सहायता कर सकता है। वे अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण विशेष रूप से भरे हैं।

weight loss, weight machine and apple

6. सेब आपके दिल के लिए अच्छे होते है: सेब कई तरह से दिल की सेहत को बढ़ावा देता है। वे घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। सेव में पॉलीफेनोल्स भी हैं, जो निम्न रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिम को कम हैं।

7. मधुमेह के जोखिम को कम करता है: सेब खाने से टाइप 2 डायबिटीज (मधुमेह) का खतरा कम होता है। यह संभवतः उनके पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के कारण है।

8. पाचन में सक्षम बनाता है: सेब में घुलनशील फाइबर आपके पाचन के लिए अद्भुत काम करता है। पेक्टिन का एक रूप घुलनशील फाइबर है, आपके पाचन तंत्र से पानी खींचता है और एक जेल बनाता है, जो आपकी आंतों के माध्यम से पाचन को धीमा करने और मल को धक्का देने में मदद करता है।

9. ब्रेन पॉवर को बढ़ाता है: एसिटाइलकोलाइन उत्पादन को बढ़ाता है, जो तंत्रिका कोशिकाओं और मस्तिष्क के बीच एक मजबूत संचार बनाने में मदद करता है जो आपकी याददाश्त में सुधार करता है और अल्जाइमर के विकास की आपकी संभावना को कम करता है।

brain

10. अस्थमा से लड़ने में मदद कर सकते हैं: सेब में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ यौगिक होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को विनियमित करने और अस्थमा से बचाने में मदद कर सकते हैं।