कुछ लोगों में अंडे खाने की कमजोरी होती है। वे लोग ज्यादा अंडे खाना पसंद करते है। कुछ लोगो को तले हुए अंडे खाना बेहद पसंद है। लेकिन हमे ये जानना बहोत जरुरी है की इससे हमे लाभ मिल रहा है या नुकशान। तो चलिए जानते है की इससे हमे लाभ या नुकशान हो रहा है।

1. दो से ज्यादा अंडे न खाये: एक दिन में 1 या 2 अंडे खाएं। भोजन के लिए बहुत सारे अंडे खाने से आपका स्वास्थ्य खतरे में पड़ सकता है। ज्यादा अंडे खाने से आपको लाभ के बदले में हानिकारक हो सकता है।

eggs

2. अंडे की जर्दी (अंडे के पीले भाग): सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि अंडे के पीले भाग में कैल्शियम, आयरन, जिन, फॉस्फोरस, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12 और पैथोनिक एसिड होता है। यदि आपको हृदय रोग, मधुमेह या उच्च रक्तचाप है, तो इस पीले भाग का सेवन न करें। अंडे फ्राइं के दौरान कम तेल इस्तेमाल करें और ज्यादा उबले अंडे खाने की गलती न करें। इससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

egg in pan

3. अंडे ख़राब तो नही: अंडे खाने से पहले अच्छी तरह से जाँच कर ले की कही अंडे ख़राब तो नहीं हो गया है। या आप सिरदर्द, पेट में दर्द, दस्त और बुखार का अनुभव कर सकते हैं।

egg on hand

4. जीवाणु संक्रमण: अगर इसमें साल्मोनेला हैं तो अंडे बैक्टीरिया का संक्रमण पैदा कर सकते हैं। इससे आसानी से बचा जा सकता है यदि आप स्रोत पर भरोसा करते हैं या जानते हैं कि अंडे कहाँ से लाये गए हैं। आपको हमेशा ताजे अंडे खरीदने चाहिए और यह निश्चित होना चाहिए कि वे किसी भी तरह से दूषित न हों।

इसलिए अंडे न केवल घातक हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए यह अच्छे भी हैं। यह छोटे बच्चों के दिमाग को विकसित करने में मदद करता है। स्तन कैंसर को रोकने में अंडे फायदेमंद हैं। गर्भवती महिलाओं को अपनी मांसपेशियों के लिए अंडे खाने की जरूरत होती है। लेकिन याद रखें, दिन में केवल एक या दो अंडे खाने की कोशिश करें।

ऐसे ही आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमे फॉलो करे। इस पोस्ट को शेयर करके आपके दोस्तों तक भी पहुंचाइये।