लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर (एसी) का उपयोग करते हैं। हालांकि, कई घरों में बिजली के बिल में वृद्धि की आशंका के चलते एसी नहीं चलाते हैं। लेकिन आज हम यहां बताने वाले है की आप गर्मी से बचने के लिए घर पर ऐसी चला सकते है और बिजली का बिल भी कम भर सकते है। अपने बिजली के बिल को कम करने के लिए क्या करें? आईये जानते है उपाय:

room air conditioner

प्रतिकूल मौसम ने अब पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। बारिश में भारी बारिश, सर्दियों में शून्य डिग्री सेल्सियस और गर्मी में 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान अब आम हो गया है। इसलिए यदि आपके पास अतिरिक्त मौसम में बीमारी से बचने के लिए घर पर एसी है, तो इसका उपयोग जरूर करें।

1. होम एयर कंडीशनर को 22 से 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें। नतीजतन, बिजली की लागत में वृद्धि नहीं होगी। एसी के लिए आदर्श तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट किया गया है।

room air conditioner with remote

2. AC को ऑटो मोड पर सेट करें। जैसे ही कमरे का तापमान एक निश्चित स्तर पर पहुंच जाता है, कंप्रेसर अपने आप बंद हो जाएगा और तापमान फिर से उठते ही कंप्रेसर शुरू हो जायेगा।

wall mount ac

3. यदि घर में एक एयर कंडीशनर है, तो इसे नियमित रूप से साफ़ रखें। एसी जितना साफ होगा, कूलिंग क्षमता उतनी ही अधिक होगी। यदि फिल्टर में गन्दगी है, तो कंप्रेसर को अधिक मेहनत करनी होगी और इसीलिए बिजली की बिल में भी बढ़ोतरी होगी।

ac cleaning

4. घर में एसी चलाते समय पंखा भी चलाएं। नतीजतन, एसी से निकलने वाली ठंडी हवा जल्दी से घर के सभी कोनों तक पहुंच सकती है। इसी तरह कमरे की गर्मी भी जल्द ही निकल जाएगी।

ये टिप्स अपनाकर देखिये आपके बिजली की बिल में बहोत गिरावट आएगी। अगर हमारे पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर करे! ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे फॉलो करना न भूले।