भारत सहित दुनिया भर में कोरोनोवायरस का प्रसार जारी है। आज तक, बीमारी का इलाज करने के लिए कोई दवा विकसित नहीं की हुयी है। ऐसे मामलों में, डॉक्टर आपको सलाह देते हैं कि आप अपने हाथों को साफ करें, अपने हाथों को बार-बार धोएं, और कुछ वस्तुओं को छूने से बचें। साथ ही शरीर के विभिन्न हिस्सों को छूने से भी मना कर रहे है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे हाथ साफ नहीं होते हैं। हाथों में वायरस आंखों और मुंह की मदद से शरीर में प्रवेश कर सकता है, जिसका शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

1. आंखों को छूने से बचें: आंख शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आँखों को बार बार छूने से हाथ के वायरस आँखों में संक्रमण हो सकता है। ऐसे में जितना हो सके आंखों को छूने से बचें।

2. होठों को मत छुओ: ज्यादातर महिलाओं को अपने होठों को छूने की आदत होती है। वह बार-बार अपने होंठों को छूती है, उम्मीद करती है कि मेकअप नहीं हटेगा। अगर आप अपने होठों को बार-बार छूते हैं। जैसे-जैसे इसका आकार बिगड़ता है, वैसे-वैसे इसकी कोमल त्वचा भी निखरती है। ऐसा करने से बिल्कुल भी बचें।

3. कान को मत छुओ: ज्यादातर लोग अपनी उंगलियों का इस्तेमाल अपने कानों को साफ करने के लिए करते हैं। जो पूरी तरह से गलत है। उंगलियों में वायरस कान में संक्रमण पैदा कर सकता है। कभी-कभी गले में खराश भी होती है। इस मामले में, संक्रमण को रोकने के लिए अपने हाथों को अपने कानों पर न डालें।

touching ear

4. नाक को न छुएं: नाक शरीर का एक हिस्सा है। जिससे सांसों का आदान-प्रदान होता है। कई लोगों को अपनी नाक को बार-बार छूने की आदत होती है। इस मामले में, संक्रमण का खतरा भी अधिक है। संक्रमण को रोकने के लिए नाक को न छुएं।